Blog par template/theme upload or chnage kaise kare-complete guide in hindi

Blog par template/theme chnage or upload kaise kare-

Blog par template change kaise kare-नमस्कार दोस्तो,हमारे  official blog TipsTechInfo पर आपका बहुत-बहुत स्वगात है आज मैं आपके लिए फिर से एक ब्लॉगिंग टिप्स लेकर आया हु।
उस टिप्स की मदद से आप अपने ब्लॉग का look  में चार चांद  लगा सकते है।
हमारे बहुत सारे दोस्तो ब्लॉग तो बना लेते है लेकिन उनका design ,उनका look ये सब सही से करने में अश्मर्थ रहते है जिनकी वजह से वो अपने ब्लॉग पर traffic बहुत कम आता है या आप कह सकते है ना के बराबर आता है।
जिनकी वजह से वो निरास(sad) होकर ब्लॉगिंग पर काम करना छोड़ देते है और उनका ब्लॉगिंग में कैरियर बनाने का सपना अधूरा रह जाता है।और इसी कारण बस उनका ब्लॉग seccussful नही हो पाता है
तो आज हम यही सोचकर आपके लिए ये टॉपिक लेकर आया हु ताकि आपके ब्लॉग awesome दिखे और जिससे आपके ब्लॉग पर ज्यादा visitors आये।

Also Read>>
New 2018 trending bubble symbol-top symbol
blog ke liye free domain register kaise kare-top method

बहुत से ब्लॉगर blog तो बना लेते है लेकिन उनको ब्लॉग को डिज़ाइन करना नही आता है
और जिनकी वजह से वो 30% traffic lost कर देते है।
आज हम इस article में यही बात करेंगे कि ब्लॉग को template लगाकर अपने ब्लॉग को अच्छा कैसे show करे ताकि हमारे ब्लॉग पर भी ज्यादा-से-ज्यादा visitor आये और जिससे हमारा earning भी ज्यादा हो।
सबसे पहले हमलोग जानते है

 Template kya hota  hai?Aur blog me eska kya kam hota hai.
Template वो चीज़ है जो आपके ब्लॉग को best बनाता है template आपके ब्लॉग को बहुत ही ज्यादा सुंदर बना देता है या आप कह सकते है template एक तरह से visitors लाने का भी काम करता है।
जैसा जितना अच्छा आपका टेम्पलेट रहेगा उतना ज्यादा ही visitors आपके ब्लॉग को पसंद करेंगे।
जैसा कि मैंने ऊपर भी बताया हु की बहुत से ब्लॉगर blog तो बना लेते है लेकिन उसपे टेम्पलेट ,design ये सब नही करते जिससे उन्हें visitors लाने में थोड़ी problem felt करना पड़ता है।

Also read>>
New blog ko design kaise kare-complete guide
Colour changing bubble account kaise banaye-full guide

I hope आप समझ गए होंगे कि template ब्लॉग पर किस तरह से कम करता है और ये कितना important है एक blogger के लिए।
अब बात करते है कि template किस तरह का होना चाहिए

Kis type ka Template apne blog par add kare-
वैसे तो सभी template अच्छे होते है लेकिन कोई-कोई टेम्पलेट अच्छे नही होते है।और ब्लॉगर उसे अपने ब्लॉग पर add कर देते है और उनका blog अच्छा होने के बजाय खराब हो जाता है इसलिए चलिए जानते है किस type के template अपने ब्लॉग पर add करे ।।
आप वही template अपने blog पर इस्तेमाल करे जो-
1.Mobile friendly:-आपको mobile friendly template ही अपने ब्लॉग पर इस्तेमाल करे क्योंकि दोस्तो आजकल computer से ज्यादा mobile user है
और अगर आपका template mobile friendly  नही होगा तो आपका blog mobile में अच्छे से शो नही करेगा जिससे आपका visitors कम आने के ज्यादा chances होते है इसलिये mobile friendly  टेम्पलेट ही अपने blog पर add करे

2. Seo friendly:-आपके template में seo friendly रहना बहुत ही ज्यादा जरूरी है क्योंकि अगर आप एक blogger है तो आप जानते ही होंगे कि seo हमारे ब्लॉग के लिए कितने माईने रखता है।सभी blogger  चाहता है कि उनका ब्लॉग seo friendly हो ताकि उनका ब्लॉग जल्द-से-जल्द google search consol में sumbmit हो जाये और उनका ब्लॉग google page के top 10 के पोस्ट में आ जाये।इसलिए आप वही टेम्पलेट use करे जो seo friendly हो

3. Fast Loading Speed:-ये भी आपके ब्लॉग के लिए काफी माईने रखता है।क्योंकि ये human nature है कि अगर आपका ब्लॉग का loading कम रहेगा तो visitors आपके blog को छोड़कर दूसरे के blog पर चले जायेंगे और इसकी वजह से आप अपना visitores भी कम हो जाएंगे।
4.Light colour:-आप थोड़ा ये भी ध्यान दे कि आप जो template उसे करने वाले है वो ज्यादा colourful न हो।आपके template में कम -से-कम colour का use हुया हो।क्योंकि ज्यादा colourful template होने से ब्लॉग का speed काम जाता है इसलिए वही टेम्पलेट use करे जो lightweight हो ताकि आपके blog के speed ठीक से बना रहे।

तो दोस्तो ये तो हुया की कैसी template अपने ब्लॉग पर add करे।
अब हमलोग बात करते है कि template को अपने blog पर add कैसे करते है।

Template ko blog par add kaise kare-
तो अब हमलोग जानेंगे कि template को अपने ब्लॉग पर add कैसे करेंगे-
दोस्तो ये बिल्कुल ही आसान है-अगर आपको template add करना नही आता तो नीचे नीचे गए steps को follow करके टेम्पलेट add कर सकते है-
STEPS1:-सबसे पहले अपने ब्लॉग के dashboard में चले जाएं।
STEP2:-blog के dashboard में जाने के बाद आपके सामने बहुतoption आएंगे 
1)Theme 

आप इन दोनों में से किसी एक पर click कर दे।

2)जब आप Theme पर click करेंगे तो आपके सामने कुछ ऐसा dashboard आएगा उसमे Backup/restore पर click  करके अपने जो template download किया था उसको file choose karke सेलेक्ट कर ले और uplod कर दे।upload करने के बाद आपका template blog में add हो जाएंगे।
Blog_par_template_add_kaise_kare


अगर आपको समझ में नही आ रहा है तो इस तरह box को fill करे
1.Download theme-आप espe click करके अपने ब्लॉग का backup ले सकते है
2.choose file-espe click करके आप अपने template को select कर ले वही template choose करे जो xml में हो
3.upload-template theme को choose करने के बाद upload पर click कर दे
इस प्रकार आप अपने ब्लॉग पर template add कर सकते है

आप फिर back आकर अपने view blog करेंगे तो आपका template change हो चुका होगा और आपका blog का theme change हो चुका होगा।

Important Tips
जब आप अपने template को change कर रहे होंगे उस time अपने blog का backup लेले ताकि कोई भी परेशानी हो तो अपना perivious template को backup के ज़रिगे फिर से upload कर सको।
और जब आप template को download करेंगे तो upload करने से पहले उस template को Zip file से हटाकर उसको Xml में change कर दे और फिर अपलोड करे।अन्यथा आपका template upload नही होगा
Blog par template/theme ko upload ya change kaise kare-- मुझे उम्मीद है कि आपको ये पोस्ट पसंद आया होगा।अगर आपको template को upload करने में कोई भी परेशानी हो रहा हो तो comment करे ।
Friends ये मेरा first hindi post है इसलिए अगर कोई शब्द गलत हो जाये तो दिल पर मत लीजियेगा।
और दोस्तो मैं उम्मीद करता हु की ऐसे-ऐसे helpful पोस्ट आगे भी लाता रहूंगा।अगर आपके ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने dosto के साथ socialmedia पर ज़रूर शेयर करे।
            ~Thanks For Visiting~


Post a Comment

0 Comments